Instagram के मैसेंजर रूम के जरिए अब 50 लोगों के साथ वीडियो कॉल कर पाएंगे

Instagram अब नए मैसेंजर रूम बनाने और दोस्तों को ऐप से बातचीत में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने की क्षमता प्रदान करता है। तेजी से बढ़ते ज़ूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा का मुकाबला करने के लिए फेसबुक ने पिछले महीने मैसेंजर रूम का अनावरण किया। फेसबुक ने उस समय कहा था कि यह Instagram में मैसेंजर को एकीकृत करेगा, और अब यह एकीकरण लाइव है। मैसेंजर रूम एकीकरण उपयोगकर्ताओं को निजी वीडियो चैट रूम बनाने की अनुमति देता है जहां 50 प्रतिभागी शामिल हो सकते हैं। बिना फेसबुक अकाउंट के भी लोग बातचीत में शामिल हो सकते हैं।

Instagram ने ट्विटर पर कहा, “आज से, आप इंस्टाग्राम पर @messenger Rooms बना सकते हैं और किसी को भी इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।”

आप एक नया कमरा बना सकते हैं और इंस्टाग्राम पर दोस्तों को आमंत्रित कर सकते हैं, जिसके बाद आपको मैसेंजर पर ले जाया जाएगा। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, 50 से अधिक लोग शामिल हो सकते हैं, जिनमें फेसबुक पर नहीं हैं। इसके अलावा, आप उस कमरे को भी बंद कर सकते हैं जब आप नहीं चाहते कि अधिक लोग बातचीत में प्रवेश करें।

इंस्टाग्राम के माध्यम से मैसेंजर रूम का उपयोग कैसे करें
इंस्टाग्राम द्वारा साझा किया गया एक वीडियो नई सुविधा का उपयोग करने के लिए कदम दिखाता है। आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज पर जाना होगा। वहां, वीडियो चैट आइकन पर टैप करें। फिर Create a Room का चयन करें। अब आप अपने इंस्टाग्राम दोस्तों को कमरे के लिए निमंत्रण भेज सकते हैं। इसके बाद इंस्टाग्राम एक कमरा बनाएगा और उसके लिए एक लिंक दिखाएगा। इसके अतिरिक्त, यह ज्वाइन रूम या सेंड लिंक का विकल्प देगा। अगर आप Join Room पर टैप करते हैं, तो Instagram मैसेंजर ऐप में कमरा खोलने के लिए कहेगा।

मैसेंजर रूम्स का एकीकरण व्हाट्सएप पर भी आ रहा है और इसे कथित तौर पर ऐप के बीटा संस्करणों में देखा गया है। यह अभी Android के लिए WhatsApp Beta पर उपलब्ध है।

फेसबुक के मैसेंजर रूम ऐसे समय में आए हैं जब समूह वीडियो कॉल की मांग में वृद्धि देखी गई है और पहले से जूम जैसे कम प्रसिद्ध खिलाड़ी तेजी से बढ़े हैं।

You may also like- Instagram और Facebook व्यवसायों को उत्पाद सीधे उनके पेज पर बेचने देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *