Facebook ने Reliance Jio प्लेटफॉर्म में 43,574 करोड़ रुपये निवेश किया

Reliance Industries Limited, Jio Platforms Limited और Facebook, Inc. ने आज Facebook द्वारा Jio Platforms में Facebook 43,574 करोड़ के निवेश के लिए बाध्यकारी समझौतों पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की।

फेसबुक का यह निवेश Jio Platforms को crore 4.62 लाख करोड़ प्री-मनी एंटरप्राइज वैल्यू ($ 65.95 बिलियन, एक यूएस डॉलर के लिए to 70 की रूपांतरण दर मानते हुए) को महत्व देता है। फेसबुक का निवेश Jio प्लेटफॉर्म्स में 9.99% इक्विटी हिस्सेदारी में पूरी तरह से पतला आधार पर अनुवाद करेगा।

Jio Platforms, Reliance Industries Ltd (RIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो समूह की डिजिटल सेवाएं प्रदान करती है। 388 मिलियन ग्राहकों के साथ Reliance Jio Infocomm Ltd, Jio Platforms की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

Jio ने ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, स्मार्ट डिवाइसेस, क्लाउड एंड एज कम्प्यूटिंग, बिग डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ऑगमेंटेड और मिक्स्ड रियलिटी और ब्लॉकचैन जैसी प्रमुख तकनीकों से संचालित एक विश्व स्तरीय डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया है।

Jio ने एक इको-सिस्टम बनाया है जिसमें Jio Digital Life का अनुभव करने के लिए हर भारतीय के लिए नेटवर्क, डिवाइस, एप्लिकेशन, कंटेंट, सर्विस एक्सपीरियंस और किफायती टैरिफ शामिल हैं। वर्तमान कोविद -19 संकट के दौरान, Jio के प्लेटफॉर्म हमारे राष्ट्र के लिए एक भरोसेमंद और समावेशी डिजिटल लाइफलाइन रहे हैं।

अल्पसंख्यक निवेश के लिए सबसे बड़ा एफडीआई

फेसबुक और Jio के बीच साझेदारी कई मायनों में अभूतपूर्व है। यह दुनिया में कहीं भी एक प्रौद्योगिकी कंपनी द्वारा अल्पसंख्यक हिस्सेदारी के लिए सबसे बड़ा निवेश है और भारत में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सबसे बड़ा एफडीआई है।

“बाजार पूंजीकरण द्वारा भारत में शीर्ष 5 सूचीबद्ध कंपनियों के बीच निवेश मूल्य Jio प्लेटफ़ॉर्म, वाणिज्यिक सेवाओं के लॉन्च के सिर्फ साढ़े तीन साल के भीतर, बाजार पहुंचाने के दौरान विघटनकारी और अगली पीढ़ी के व्यवसायों को बनाने और निर्माण में RIL की क्षमता को मान्य करता है। शेयरधारक मूल्य को परिभाषित करते हुए, “बयान में कहा गया है।

इस निवेश के साथ हमारा लक्ष्य सभी आकारों के व्यवसायों के लिए नए अवसरों को सक्षम करना है, लेकिन विशेष रूप से पूरे भारत में छोटे व्यवसायों के लिए और नए और रोमांचक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र बनाएं जो सभी 1.3 बिलियन भारतीयों के जीवन को सशक्त, समृद्ध और उत्थान करेंगे।

“जब रिलायंस ने 2016 में Jio लॉन्च किया, तो हम भारत के डिजिटल SARVODAYA ​​- हर एक भारतीय के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और भारत को दुनिया की अग्रणी डिजिटल सोसाइटी के रूप में प्रचारित करने के लिए भारत के समावेशी डिजिटल राइज़ से प्रेरित थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मुकेश अंबानी ने कहा, “रिलायंस में हम सभी को भारत के डिजिटल इकोसिस्टम को विकसित करने और बदलने के लिए अपने दीर्घकालिक साझेदार के रूप में फेसबुक का स्वागत करने का अवसर मिला है।” लिमिटेड

“Jio और Facebook के बीच तालमेल प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल इंडिया’ मिशन को अपने दो महत्वाकांक्षी लक्ष्यों- ‘ईज ऑफ लिविंग’ और ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के साथ भारतीय लोगों की हर एक श्रेणी में बिना किसी अपवाद के महसूस करने में मदद करेगा।” कोरोना युग के बाद, मैं भारत की आर्थिक सुधार और कम समय में पुनरुत्थान के लिए आश्वस्त हूं। भागीदारी निश्चित रूप से इस परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण योगदान देगी, “आरआईएल सीएमडी ने कहा।

मॉर्गन स्टेनली एक वित्तीय सलाहकार के रूप में और AZB एंड पार्टनर्स और डेविस पोल्क और वार्डवेल के रूप में काउंसल ने लेनदेन पर आरआईएल को सलाह दी।

You may also like- Instagram और Facebook व्यवसायों को उत्पाद सीधे उनके पेज पर बेचने देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *