Instagram और Facebook व्यवसायों को उत्पाद सीधे उनके पेज पर बेचने देंगे

Facebook ई-कॉमर्स में एक बड़ा नया धक्का दे रहा है। कंपनी ने आज दुकानें शुरू करने की घोषणा की, जो व्यवसायों के लिए फेसबुक और Instagram पर मुफ्त स्टोरफ्रंट स्थापित करने का एक तरीका है। दुकानें, जिन्हें तृतीय-पक्ष सेवाओं द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसमें Shopify, BigCommerce और वू शामिल हैं, को सोशल नेटवर्क को शीर्ष स्तरीय खरीदारी गंतव्य में बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एक लाइव स्ट्रीम में, सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण शुरू करने के लिए ई-कॉमर्स का विस्तार करना महत्वपूर्ण होगा, जबकि महामारी जारी रहेगी। “यदि आप अपने स्टोर या रेस्तरां को शारीरिक रूप से नहीं खोल सकते हैं, तो आप अभी भी ऑनलाइन ऑर्डर ले सकते हैं और उन्हें लोगों को भेज सकते हैं,” उन्होंने कहा। “हम बहुत से छोटे व्यवसायों को देख रहे हैं जिनके पास कभी भी ऑनलाइन कारोबार नहीं था, पहली बार ऑनलाइन हुआ।”

लेकिन ऑनलाइन बिक्री छोटे व्यवसायों के लिए एक उज्ज्वल स्थान रही है। एटसी में, जहां एकल उद्यमियों ने कपड़े की बुनाई के मुखौटे और बिक्री के लिए बेकिंग पेस्ट्री में कड़ी मेहनत की है, तीन साल पहले राजस्व दोगुना हो गया है। फेसबुक यह शर्त लगा रहा है कि अधिक स्थानीय व्यवसायों को ऑनलाइन लाने से उन्हें सहन करने में मदद मिलेगी, साथ ही फेसबुक के लिए नए व्यापार के बड़े अवसर पैदा होंगे।

दुकानें बनाने के लिए स्वतंत्र हैं, वे विज्ञापन, भुगतान और अन्य सेवाओं में फेसबुक के लिए महत्वपूर्ण नए व्यवसाय के अवसर पैदा कर सकते हैं। व्यवसाय अपनी दुकानों के लिए विज्ञापन खरीद सकेंगे, और जब लोग फेसबुक के चेकआउट विकल्प का उपयोग करते हैं, तो यह उनसे शुल्क लेता है।

जुकरबर्ग ने कहा कि दुकानें उपयोगकर्ताओं के भुगतान क्रेडेंशियल्स को एक ही स्थान पर संग्रहीत करके मानक वेब वाणिज्य अनुभव में सुधार करेंगी जो वे तब किसी भी Facebook या Instagram Store के सामने उपयोग कर सकते हैं। वर्तमान में कंपनी के ऐप्स का उपयोग करते हुए 160 मिलियन से अधिक छोटे व्यवसाय हैं।

दुकानें व्यवसायों के Facebook और Instagram Profile पर पाई जा सकती हैं, और वे कहानियों में भी दिखाई दे सकती हैं या विज्ञापनों में प्रचारित की जा सकती हैं। व्यवसाय के लिए उपलब्ध कराए गए आइटम दुकान के भीतर दिखाई देंगे, और उपयोगकर्ता आइटमों को सहेज सकते हैं या ऑर्डर दे सकते हैं। (कुछ व्यवसाय उपयोगकर्ताओं को सीधे Facebook पर खरीदारी करने में सक्षम बनाते हैं, जबकि अन्य आपको लेनदेन को पूरा करने के लिए व्यवसाय की वेबसाइट पर ले जाएंगे।)

व्यवसाय मैसेंजर, Instagram और Whatsapp के माध्यम से ग्राहक सहायता के मुद्दों को संभाल सकते हैं। आखिरकार, कंपनी की योजना है कि आप स्टोर कैटलॉग ब्राउज़ करें और चैट विंडो से सीधे खरीदारी करें। यह लाइव स्ट्रीम से खरीदारी को सक्षम करने की योजना भी बनाता है, जिससे ब्रांड और निर्माता अपनी फेसबुक कैटलॉग से आइटम टैग कर सकें, ताकि वे लाइव वीडियो के निचले भाग में दिखाई दें।

Facebook दुकानों के साथ वफादारी कार्यक्रमों को एकीकृत करने के लिए भी काम कर रहा है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “आप आसानी से देख सकेंगे और अपने अंकों और पुरस्कारों का हिसाब रख सकेंगे।” “और हम छोटे व्यवसायों को बनाने, प्रबंधित करने और फेसबुक की दुकानों पर एक वफादारी कार्यक्रम बनाने में मदद करने के तरीके तलाश रहे हैं।”

Facebook सालों से कॉमर्स में डबिंग कर रहा है। 2016 में, इसने मार्केटप्लेस को पेश किया, जो कि पीयर-टू-पीयर खरीदने और बेचने के लिए ऐप के भीतर एक गंतव्य है। दो साल बाद, Instagram एक स्टैंडअलोन शॉपिंग ऐप पर काम करना शुरू किया, हालांकि बाद में इसे छोड़ दिया गया। इसके बजाय, पिछले साल, Instagram ने इन-ऐप चेकआउट जोड़ा।

दुकानें आज संयुक्त राज्य अमेरिका में Facebook पर रोल आउट करना शुरू कर देंगी और इस गर्मी में कुछ समय बाद Instagram पर आ रही हैं। Instagramअपने मौजूदा दुकान खाते पर ब्रांडों का प्रदर्शन करेगा, जो पहले से ही उन वस्तुओं को उजागर करता है जो खरीद के लिए उपलब्ध हैं। बाद में वर्ष में, यह अपने नेविगेशन बार में एक समर्पित खरीदारी टैब जोड़ने की योजना बना रहा है।

You may also like- Facebook ने सुरक्षा कारणों से भारत में ‘Lock Profile’ फीचर लॉन्च किया

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *