Facebook ने सुरक्षा कारणों से भारत में ‘Lock Profile’ फीचर लॉन्च किया

Facebook ने गुरुवार को कहा कि वह ‘Lock Profile’ नाम से एक नया सुरक्षा फीचर शुरू कर रहा है, जिससे उपयोगकर्ता एक क्लिक में गैर-मित्रों से अपने फोटो, समय और पोस्ट तक पहुंच को प्रतिबंधित कर सकते हैं। Facebook ने कहा कि नया फीचर भारत में लोगों, विशेषकर महिलाओं के लिए बनाया गया है, जो अपने फेसबुक अनुभव पर अधिक नियंत्रण चाहते हैं।

लॉक योर प्रोफाइल ’फीचर उपयोगकर्ताओं को एक चरण में कई मौजूदा गोपनीयता सेटिंग्स और कई नई सुविधाओं को उनके फेसबुक प्रोफाइल पर लागू करने में सक्षम बनाता है। जब उपयोगकर्ता नई सुविधा को सक्रिय करते हैं, तो गैर-मित्र अपने पूर्ण-आकार प्रोफ़ाइल चित्र को ज़ूम, शेयर या डाउनलोड नहीं कर पाएंगे, इसके अलावा उनकी समयरेखा (ऐतिहासिक और नई दोनों) पर फ़ोटो और पोस्ट देखने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। उपयोगकर्ताओं के प्रोफ़ाइल पृष्ठ पर एक संकेतक भी जोड़ा जाता है ताकि उन्हें याद दिलाया जा सके कि यदि वे इसे सक्रिय करना चाहते हैं तो उनकी प्रोफ़ाइल को बंद कर दिया गया है।

Facebook पर उत्पाद प्रबंधक रोक्सना ईरानी ने कहा कि फोटो सुरक्षा की चिंता एक ऐसी चीज है जिसके बारे में फेसबुक लंबे समय से सुन रहा है, और नए फीचर की गैर-मित्रों द्वारा देखे जाने से फोटो और पोस्ट को प्रतिबंधित करने की एक कदम प्रक्रिया इसका मुख्य मूल्य प्रस्ताव है।

फेसबुक इंडिया में सार्वजनिक नीति निदेशक, अंशी दास ने कहा कि कंपनी भारत में लोगों, विशेष रूप से महिलाओं को अपनी ऑनलाइन प्रोफाइल की सुरक्षा के बारे में गहराई से जानती है। “आज, हम एक नई सुविधा की घोषणा कर रहे हैं, जो एक आसान कदम में, लोगों को बहुत अधिक नियंत्रण देगा, उनकी गोपनीयता सुनिश्चित करेगा और उन्हें सुरक्षित और ऑनलाइन सुरक्षित रखेगा,” उसने कहा।

इस सुविधा को चालू करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने नाम के नीचे अधिक टैप करना होगा, फिर लॉक प्रोफ़ाइल पर टैप करें और पुष्टि करने के लिए फिर से अपने प्रोफ़ाइल को टैप करें।

सेंटर फॉर सोशल रिसर्च की निदेशक रंजना कुमारी यह देखकर खुश हैं कि फेसबुक युवा लड़कियों की चिंताओं के बारे में जानने का प्रयास कर रहा है और यह कि नई सुरक्षा सुविधा महिलाओं, विशेष रूप से युवा लड़कियों को खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने का मौका देगी।

“हमने अक्सर युवा लड़कियों से सुना है कि वे अपने बारे में ऑनलाइन साझा करने में हिचकिचाती हैं और किसी को अपनी जानकारी का दुरुपयोग करने के विचार से डराती हैं,” उसने कहा।

You may also like- GTA 5 एपिक गेम्स स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *