JioMeet an HD video conferencing app launched by Reliance Jio

हाल ही में चल रहे COVID-19 महामारी ने कंपनियों को घर से काम करने के लिए प्रेरित किया है। इसने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्स जैसे माइक्रोसॉफ्ट टेम्स, जूम और गूगल मीट की लोकप्रियता को जन्म दिया और कुछ ही समय में इसमें तेजी देखी गई। इस उभरते हुए व्यावसायिक क्षेत्र के लाभों को चीरने के लिए, रिलायंस जियो ने JioMeet लॉन्च किया है, जल्द ही एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Google Play Store, Microsoft Windows Store और Apple App Store पर उपलब्ध होगी।

JioMeet अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक उच्च-परिभाषा (HD) रिज़ॉल्यूशन पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सक्षम करता है। इसकी नि: शुल्क योजना 5 प्रतिभागियों को अनुमति देती है, जबकि इसकी प्रीमियम योजना की सदस्यता लेने से प्रतिभागियों को 100 और सभी एचडी प्रस्तावों में तेजी से वृद्धि होगी।

उपयोगकर्ता या तो अपने ईमेल या ओटीपी के साथ साइन अप कर सकते हैं या वे एक मीटिंग लिंक के बाद किसी भी मीटिंग में लॉग इन कर सकते हैं जहां उन्हें अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए नाम और मीटिंग आईडी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। ऐप पर सभी मीटिंग्स पिन संरक्षित हैं।

इसे ऑल-इन-वन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के रूप में गलती न करें। यह उपयोगकर्ताओं को अपने दोस्तों, परिवार और कर्मचारियों के साथ वीडियो चैट करने देता है। ऐप उसी UI को साझा करता है जैसा कि आपके द्वारा उपयोग किए गए किसी अन्य रिलायंस जियो ऐप में होता है। उन्हें कनेक्ट करने के बाद भी स्क्रीन पर प्राप्तकर्ता के फ़ीड को लोड करने में कुछ सेकंड लगे।

 
रिलायंस ने 100 उपयोगकर्ताओं के साथ HD वीडियो के लिए JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जारी किया है

एप्लिकेशन स्वचालित रूप से कनेक्शन की गुणवत्ता के आधार पर संकल्प के लिए adapts। ऑफ़लाइन जाने या कैमरा को बंद करने के लिए चैट ओवरले विकल्प के लिए अस्थायी रूप से बंद किए बिना वीडियो कॉल पर टेक्स्ट चैट करने का विकल्प है।

अगला, किसी व्यक्ति द्वारा चैट को अपहरण करने जैसी स्थितियों को रोकने के लिए, JioMeet अपने प्रवेशकों के लिए विकल्पों का एक मेजबान प्रदान करता है (जिसे होस्ट कहा जाता है)। वह वीडियो कॉल पर सभी को डिस्कनेक्ट करने के लिए एक किल स्विच दबा सकता है या वे किसी विशेष प्रतिभागी को म्यूट कर सकते हैं या उसे / उसे बैठक से सिर्फ एक स्विच के साथ बाहर निकाल सकते हैं। जो लोग ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, आप फ़ीड प्रसारित करने के लिए मीटिंग लिंक का अनुसरण करके Google Chrome या मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स के माध्यम से इसे एक्सेस कर सकते हैं।

इसका कॉन्फ्रेंस हिस्ट्री फ़ीचर कितना रोमांचक है जहाँ उपयोगकर्ता ज़रूरत पड़ने पर पुरानी वीडियो कॉल सुन सकते हैं। Google डुओ और अन्य ऐप्स के विपरीत हमने खोजे गए कुछ मुद्दों के बारे में बात करते हुए, जहां कॉल आने पर आपको फ़ुलस्क्रीन UI में फेंक दिया जाएगा, आप इसे इस ऐप पर नहीं पाएंगे। यह शाब्दिक रूप से स्क्रीन के शीर्ष पर एक छोटी सूचना दिखाता है, जिस पर क्लिक करने पर फुलस्क्रीन यूआई का पता चलता है। प्रमुख मार्केटप्लेस पर डाउनलोड के लिए जल्द ही ऐप उपलब्ध होगा।

You may also like- Tiktok Crosses 2 Billion Downloads on Google Play Store

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *