WhatsApp Pay को आखिरकार मई के अंत तक भारत में लॉन्च किया जाएगा

WhatsApp pay एक इन-चैट भुगतान सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी संपर्क सूची में लेनदेन करने की अनुमति देता है। यह UPI- आधारित भुगतान सेवा है जो आपको पैसे भेजने और प्राप्त करने दोनों की अनुमति देती है। इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित किया गया था।
 
WhatsApp पे कब पेश किया गया था?
 
व्हाट्सएप पे को फरवरी 2018 में भारत में एक ट्रायल रन के भाग के रूप में लॉन्च किया गया था। ICICI बैंक के साथ साझेदारी के तहत व्हाट्सएप के माध्यम से भुगतान एक मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया गया था। 7 फरवरी, 2020 को संदेश सेवा एप्लिकेशन को चरणबद्ध तरीके से अपनी डिजिटल भुगतान सेवा को रोल आउट करने के लिए एनपीसीआई की स्वीकृति प्राप्त हुई। पहले चरण में, व्हाट्सएप देश में 10 मिलियन उपयोगकर्ताओं को भुगतान सेवा प्रदान करेगा।
 
व्हाट्सएप पे कैसे सक्षम करें?
 
व्हाट्सएप पे का उपयोग करने के लिए, एक उपयोगकर्ता को संपर्क करने के लिए भुगतान शुरू करना चाहिए। अनुरोध प्राप्त होने के बाद, उपयोगकर्ता व्हाट्सएप पर अपना UPI खाता सेट कर सकता है।
 
व्हाट्सएप पे का उपयोग कैसे करें?
 
उपयोगकर्ता शेयर फ़ाइल आइकन पर टैप करके और ‘भुगतान’ का चयन करके सीधे चैट के माध्यम से पैसा भेज सकते हैं। शॉर्टकट मेनू पर ‘भुगतान’ अनुभाग उपलब्ध है। उपयोगकर्ता उस अनुभाग में अपना लेनदेन इतिहास और खाता विवरण देख सकते हैं। भुगतान प्रणाली यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पद्धति पर काम करती है, जहाँ बिना बैंक खाता नंबर और प्राप्तकर्ता के आईएफएससी कोड प्रदान किए बिना फंड ट्रांसफर शुरू किया जा सकता है।
 
WhatsApp पे: लेनदेन के मोड
 
व्हाट्सएप पे यूजर्स को केवल अपने कॉन्टैक्ट्स को पैसे भेजने की अनुमति देता है जिसके बाद वह UPI ID को सक्षम बनाता है। व्हाट्सएप पे यूजर्स UPI ID डालकर पैसे भेज सकते हैं। क्यूआर कोड के माध्यम से, व्हाट्सएप उपयोगकर्ता उन लोगों को भी पैसे भेज सकते हैं जो उनकी संपर्क सूची में नहीं हैं।

You may also like- Xiaomi Mi 30W Wireless Charger and Mi Box 4K Launched in India

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *